News4All

Latest Online Breaking News

पंचकूला/ सेक्टर 23 के राष्ट्रीय फैशन प्रोद्योगिकी संस्थान में आयोजित हुआ दीक्षांत समारोह

हरियाणा के राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह में मुख्यातिथि के रूप में की शिरकत

राज्यपाल ने 49 स्नातक विद्यार्थियों को प्रदान की डिग्रियां

विद्यार्थी नौकरी मांगने वाले नहीं नौकरी देने वाले बनें : राज्यपाल

पंचकूला : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दतात्रेय ने मंगलवार को सेक्टर-23 स्थित राष्ट्रीय फैशन प्रोद्योगिकी संस्थान के दीक्षांत समारोह में मुख्यातिथि के रूप शिरकत की और 49 स्नातक विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की। बंडारू दतात्रेय ने सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। राज्यपाल ने कहा कि मैं इतने कम समय में इस संस्थान की उपलब्धियों को देखकर बेहद खुश हूं। उन्होंने कहा कि निफ्ट फैशन के क्षेत्र में विद्यार्थियों को उच्चतम मानकों को सीखने का अनुभव प्रदान करता है व उल्लेखनीय रचनात्मक छात्र निकाय को उद्योगों से संबंधित उभरते वैश्विक रुझानों पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत के वस्त्र और शिल्प से प्रेरणा लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।
उन्होंने कहा कि इस संस्थान ने फैशन के क्षेत्र में शिल्प, शिक्षा और उद्योग के बीच की दूरी को कम किया है। निफ्ट न केवल कक्षा शिक्षण में विश्वास करता है, बल्कि छात्रों को राज्य एवं क्षेत्र के शिल्प से जुड़ने के लिए बेहतर अवसर भी प्रदान करता है। निफ्ट छात्रों व संकाय के लाभ के लिए कई शिल्पकारों, उद्योग जगत के दिग्गजों एवं क्षेत्र के विशेषज्ञों की मेजबानी कर उनसे समय-समय पर सहयोग भी लेता है।
उन्होंने कहा कि निफ्ट सेंसरी और वर्चुअल एक्सपीरियंस डिजाइन, फैशन के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऑगमेंटेड और वर्चुअल रियलिटी जैसे उभरते क्षेत्रों में बड़ी प्रगति कर रहा है एवं पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम प्रशिक्षण दे रहा है।

आगे उन्होंने कहा कि आप सभी के सराहनीय प्रयास यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि संस्थान के छात्र फैशन शिक्षा में सबसे आगे रहें। निफ्ट की चार छात्राओं को मिलान और न्यूयॉर्क में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में सेमेस्टर एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए चुना गया था, जोकि बेहद सराहनीय बात है और इसके लिए मैं उन्हें हार्दिक मुबारकबाद देता हूं।
उन्होंने कहा कि इस संस्थान के विद्यार्थियों के लिए बड़े गर्व की बात है कि स्नातक बैच को चंडीगढ़, बैंगलोर, गुड़गांव और दिल्ली के बहुराष्ट्रीय कंपनियों में प्लेसमेंट और विद्यार्थी को 18 लाख का पैकेज मिला है। संस्थान के विद्यार्थियों ने भारत में शिल्प और फैशन उद्योग के बीच अंतर को पाटते हुए अपने स्वयं के उद्यम भी शुरू किए हैं। कुछ छात्रों को विदेश में आगे की उच्च शिक्षा के लिए भी चुना गया है। 49 छात्रों में से 30 डिजाइन स्पेस विभाग से और 19 फैशन प्रबंधन विभाग से थे, इसके लिए मैं संस्थान के निदेशक प्रो. अमनदीप सिंह ग्रोवर तथा उपलब्धियां हासिल करके संस्थान का गौरव बढ़ाने वाले समस्त छात्रों को हार्दिक मुबारकबाद एवं शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि बड़े हर्ष का विषय है कि प्रदेश की बेटियां हर जगह हमारा नाम रोशन कर रही हैं। हरियाणा के अधिवासित छात्रों को 20 प्रतिशत सीटों की पेशकश करते हुए निफ्ट योग्य उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति भी प्रदान करता है।

हरियाणा के राज्यपाल ने अपने अनुभव सांझे करते हुए बताया कि पूर्व राष्ट्रपति व साइंटिस्ट डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। पूर्व राष्ट्रपति अपनी कमाई का 90 प्रतिशत हिस्सा गरीब बच्चों की पढ़ाई व उनके उत्थान के लिए खर्च किया करते थे। उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें नौकरी मांगने वाले नहीं नौकरी देने वाला बनना चाहिए। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा है कि भारत के लोग अपनी स्किल का प्रयोग करके छोटी-छोटी ओद्योगिक ईकाइयां लगाकर स्वरोजगार के माध्यम से अपने पैरों पर खड़े हों और अन्य लोगों को भी अपने स्वरोजगार में काम करने का अवसर प्रदान करें ताकि सभी राष्ट्र निर्माण में अपना बेहतर योगदान दे सकें। उन्होंने बताया कि स्वरोजगार के लिए भारत सरकार व राज्य सरकारें ऋण की सुविधा व सबसिडी भी प्रदान कर रही है।

राज्यपाल ने कहा कि हमें महिलाओं की प्रतिभा को कम नहीं आंकना चाहिए। उनमें कौशल, कला, प्रबंधन और एकाग्रता, अनुशासन और नेतृत्व के दृढ़ संकल्प के साथ कई मोर्चों पर नेतृत्व करने की एक बड़ी क्षमता है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में कई पहल की हैं। महिला उद्यमिता मंच स्थापित करना नीति आयोग की प्रमुख पहल है, जो महिला उद्यमियों के लिए अपनी तरह का एक एकीकृत सूचना पोर्टल है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में भी सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित वर्गों पर विशेष जोर देने के साथ-साथ सभी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए लैंगिक समानता को प्राथमिकता दी गई है।

हरियाणा के राज्यपाल ने आरजू राणा और नवोदिता सेठ को निफ्ट सर्वश्रेष्ठ शक्षैणिक प्रदर्शन पुरस्कार प्रदान किया। आरजू राणा को निफ्ट असाधारण सेवा पुरस्कार भी दिया गया और उन्हें परिसर का स्टूडेंट ऑफ दी इयर भी चुना गया। आरजू राणा, कृतिका बजाज, स्वेता रमेश चावड़ा और एलोरा सिन्हा को निफ्ट मेरिटोरियस स्टूडेंट अवॉर्ड भी दिया गया।

इस अवसर पर पंचकूला के उपायुक्त सुशील सारवान, पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त डाॅ. हरीश वशिष्ठ, निफ्ट के निदेशक प्रो. डॉ. अमनदीप सिंह ग्रोवर, डीन अकाडमिक प्रो. डाॅ. सुधा ढींगरा, संयुक्त निदेशक दीपक राणा, डॉ. शिप्रा शर्मा शैक्षणिक समन्वयक सहित अन्य स्टाफ सदस्य मौजूद थे।