News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ पीजीआई के सुरक्षा विभाग ने आयोजित किया 21वाँ रक्तदान शिविर

शिविर में 360 रक्तदानियों ने किया रक्तदान

चंडीगढ़ : गणतंत्र दिवस के साथ-साथ नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती की पूर्व संध्या पर, पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) की सुरक्षा विंग ने 24 तारीख को जाकिर हॉल, नजदीक भार्गव ऑडिटोरियम, पीजीआई में 21वां रक्तदान शिविर आयोजित किया । शिविर का उद्घाटन प्रोफेसर विवेक लाल, निदेशक, पीजीआईएमईआर द्वारा किया गया । इस शिविर में पीजीआई के ब्लड बैंक की टीम के द्वारा रक्त संग्रह किया गया । डॉ. विपिन कौशल, चिकित्सा अधीक्षक एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

डॉ. लाल ने रक्तदान करने के लिए आगे आने वाले उत्साही स्वयंसेवकों को प्रोत्साहित किया और इस सामाजिक उद्देश्य के लिए संस्थान के सुरक्षा विभाग के प्रयासों की सराहना की । शिविर का आयोजन गुरशरण सिंह कोरी, मुख्य सुरक्षा अधिकारी, पीजीआई और सुरक्षा विंग के अधिकारी और कर्मचारीयों की देखरेख में किया गया । शिविर में ब्ल्ड बैंक की टीम ने ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के एचओडी प्रोफेसर रति राम शर्मा की देखरेख में रक्त संग्रह किया ।

इस शिविर में विभिन्न विभागों के 360 से अधिक स्वयंसेवकों यानी डॉक्टरों, नर्सों, तकनीशियनों, छात्रों, सुरक्षा कर्मियों और सीआरपीएफ और सीआईएसएफ के अधिकारियों ने भाग लिया। समय की कमी और अन्य स्वास्थ्य कारणों से लगभग 75-80 स्वयंसेवकों को दान से वंचित कर दिया गया। इस शिविर के दौरान लगभग 27 स्वयंसेवकों ने अंगदान का संकल्प भी लिया । वे क्षेत्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन, पीजीआईएमईआर के साथ पंजीकृत हुए ।

दानदाताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए, सुरक्षा विंग, पीजीआई के अधिकारी और वरिष्ठ पुलिस /सीआईएसएफ /सीआरपीएफ के सदस्य सर्वप्रथम रक्तदान करने के लिए आगे आए। दानदाताओं को जलपान भी कराया गया।

ट्राइडेंट इंडिया ग्रुप और भारतीय स्टेट बैंक, स्वराज इंजन लिमिटेड, साहवनी मठी वाले आदि द्वारा प्रायोजित उपहार और स्मृति चिन्ह दानदाताओं को प्रदान किए गए । पीजीआईएमईआर के वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वयंसेवकों से मुलाकात की और इस सामाजिक उद्देश्य के लिए संस्थान के सुरक्षा विभाग के प्रयासों की सराहना की ।