News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ एसोचैम के नॉर्दर्न रीजन ने हेल्थ, ब्यूटी और वेलनेस सिम्पोजियम का किया आयोजन

पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया

इस आयोजन का उद्देश्य हितधारकों के बीच संवाद और संचार को बढ़ावा देना है

चंडीगढ़ : भारत के प्रमुख इंडस्ट्री संगठन, एसोचैम नॉर्दर्न रीजन ने पहली बार हेल्थ, ब्यूटी और वेलनेस सिम्पोजियम का सफलतापूर्वक आयोजन किया। ये आयोजन एक अभूतपूर्व पहल थी जिसमे इंडस्ट्री के हितधारकों को रुझानों, विकास क्षेत्रों, इनोवेशन और कई अन्य संबंधित विषयों पर चर्चा करने के लिए सभी को एक साथ लाया गया।

सिम्पोजियम के उद्घाटन सत्र में पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ यूटी के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित की उपस्थिति देखी गई, जो मुख्य अतिथि थे। बनवारीलाल पुरोहित ने अपने संबोधन में स्वास्थ्य चेतना, तनाव के प्रभाव और योग के लाभों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि संपूर्ण कल्याण के लिए व्यक्ति को अच्छी आदतें विकसित करनी चाहिए। उन्होंने इस इंडस्ट्री में निर्यात की अपार संभावनाओं के बारे में भी बात की। उन्होंने इस महत्व को रेखांकित किया कि कैसे रिसर्च एंड डेवलपमेंट इन क्षेत्रों को आगे बढ़ा सकते हैं।

अजय चगती, आईएएस, सचिव-स्वास्थ्य, यूटी प्रशासन, चंडीगढ़ ने शारीरिक की तंदुरुस्ती और जीवन की समग्र गुणवत्ता दोनों को आकार देने में इन क्षेत्रों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए एसोचैम की सराहना की। उन्होंने संतुलित और स्वस्थ जीवनशैली पहल की बढ़ती वैश्विक मान्यता को स्वीकार करते हुए स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाने के महत्व को व्यक्त किया।

राकेश भल्ला, चेयरमैन, एसोचैम चंडीगढ़ यूटी डेवलपमेंट काउंसिल और सीएफओ, एसएमएल इसुजु लिमिटेड; माणिक बत्रा, चेयरमैन, एसोचैम जम्मू-कश्मीर यूटी डेवलपमेंट काउंसिल और डायरेक्टर, बत्रा ग्रुप ऑफ कंपनीज और दृशमीत सिंह बुट्टर, को-चेयरमैन, एसोचैम चंडीगढ़ यूटी डेवलपमेंट काउंसिल और मैनेजिंग पार्टनर, हीलिंग सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने भी कार्यक्रम की अध्यक्षता की। तीनों ने कार्यक्रम के दौरान मीडिया को संबोधित किया और सिम्पोजियम का विवरण साझा किया।

एसोचैम चंडीगढ़ यूटी डेवलपमेंट काउंसिल के चेयरमैन राकेश भल्ला ने कहा कि “दिन भर चलने वाले कार्यक्रम का उद्देश्य आगामी चिंताओं को दूर करने और उद्योग नीतियों को आकार देने के लिए स्वास्थ्य सेवा, कल्याण और सौंदर्य क्षेत्रों में संचार को बढ़ावा देना था।”

एसोचैम जेएंडके यूटी डेवलपमेंट काउंसिल के चेयरमैन माणिक बत्रा ने कहा कि “सिम्पोजियम ने स्वास्थ्य देखभाल, कल्याण और सौंदर्य उद्योगों की दिशा को प्रभावित करने और एक निर्बाध ग्लोबल हेल्थ सेक्टर में आ रहे व्यापक बदलावों पर चर्चा की सुविधा प्रदान की।”

एसोचैम चंडीगढ़ यूटी डेवलपमेंट काउंसिल के को-चेयरमैन दृशमीत सिंह बुट्टर ने कहा कि “एसोचैम दिल्ली में हेल्थ सेक्टर से संबंधित कार्यक्रम आयोजित करता रहा है, और इंडस्ट्री विशेषज्ञों के भारी अनुरोध के कारण, इन पहलों को क्षेत्रीय प्लेटफार्मों तक विस्तारित करने का निर्णय लिया गया, जिसमें नॉर्दर्न रीजन प्रमुखता से अग्रणी बना हुआ है।”

निम्नलिखित विषयों पर दिलचस्प पैनल डिस्कशंस – ‘द वाइटल लिंक्स- न्यूट्रास्यूटिकल्स एंड देअर रोल इन वेलनेस, ‘द सिम्बायोसिस ऑफ हेल्थ एंड फार्मास्यूटिकल्स’ और ‘बियॉन्ड लुक्स: नेविगेटिंग करियर इन ब्यूटी एंड फिटनेस’ का आयोजन किया गया।

इस आयोजन का एक अभिन्न हिस्सा हेल्थ ब्यूटी एंड वेलनेस अवॉर्ड्स 2024 था, जिसका उद्देश्य हेल्थ, ब्यूटी और वेलनेस सेक्टर में एक्सीलेंस योगदान का जश्न मनाना, पुरस्कृत करना और मान्यता प्रदान करना था। अवॉर्ड समारोह में वर्ष के सबसे आशाजनक हेल्थ ब्रांड की श्रेणी के लिए आचार्य श्री चंदर कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज (एएससीओएमएस) और हॉस्पिटल, न्यूट्रास्यूटिकल्स के अग्रणी निर्यातक और निर्माता की श्रेणी के लिए बाकफो फार्मास्यूटिकल्स इंडिया लिमिटेड जैसी उल्लेखनीय संस्थाओं की उपलब्धियों और योगदान को स्वीकार किया गया। वर्ष के सबसे प्रोमाइसिंग वेलनेस ब्रांड की श्रेणी के लिए फेनाक इंडिया, घुटने और रीढ़ की सर्जरी के लिए उत्तर भारत के बेस्ट हॉस्पिटल की श्रेणी के लिए हीलिंग हॉस्पिटल एंड इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज और वर्ष की सर्वश्रेष्ठ न्यूट्रास्यूटिकल्स कंपनी के लिए टॉर्क आयुर्वेद को अवार्ड दिया गया।