News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ भारतीय सेना के सुदर्शन चक्र कोर को मिला नया चीफ

लेफ्टिनेंट जनरल प्रीत पाल सिंह ने सुदर्शन चक्र कोर की कमान संभाली

चंडीगढ़ : लेफ्टिनेंट जनरल प्रीत पाल सिंह ने 28वें जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल विपुल शिंगल,सेना मेडल के स्थान पर सुदर्शन चक्र कोर की बागडोर संभाली।

सुदर्शन चक्र कोर का कार्यभार संभालने से पहले, वह दक्षिणी कमान मुख्यालय में मेजर जनरल जनरल स्टाफ के पद पर कार्यरत थे। जनरल ऑफिसर को उनके अनुकरणीय समर्पण और विशिष्ट सेवा के लिए सैन्य संचालन निदेशालय में उनके कार्यकाल के दौरान वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन कार्ड, पश्चिमी कमान में 62 कैवेलरी की कमान के दौरान जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया है। , आर्मी वॉर कोलाज में उनके कार्यकाल के दौरान जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ ARTRAC कमेंडेशन कार्ड और मुख्यालय दक्षिणी कमान में स्टाफ कार्यकाल के दौरान जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ कमेंडेशन कार्ड दिया गया।

जनरल ऑफिसर हरियाणा के सिरसा जिले के नागो के गांव के रहने वाले हैं। 1977-1979 तक सैनिक स्कूल, कुंजपुरा, करनाल में अध्ययन करने के बाद, वह 1979-1985 तक मोती लाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स, राय, सोनीपत चले गए। जनरल ऑफिसर ने दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक किया है। उन्होंने हॉकी में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और राष्ट्रीय स्तर पर अपने स्कूल, कॉलेज और हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व किया। लेफ्टिनेंट जनरल प्रीत पाल सिंह ने दिसंबर 1989 में बख्तरबंद कोर की 62 कैवेलरी में कमीशन लिया। उनके पिता ने भी 1962-1968 तक 62 कैवेलरी में सेवा की और 1962 भारत-चीन युद्ध और भारत-पाकिस्तान 1965 युद्ध के अनुभवी हैं। वह भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। 34 वर्षों से अधिक के करियर में,उन्होंने सेना में कमांड के संबंधित चरणों में सक्रिय लड़ाकू भूमिकाए निभाई हैं।

जनरल की एक विशिष्ट सेवा प्रोफ़ाइल है, उन्होंने वेलिंगटन में रक्षा सेवा स्टाफ कोर्स, महू में हायर कमांड कोर्स और दिल्ली में राष्ट्रीय रक्षा पाठ्यक्रम सहित विभिन्न प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में भाग लिया है। वह अपने साथ रेगिस्तान से लेकर आतंकवाद विरोधी अभियानों तक विभिन्न सैन्य थिएटरों का विशाल अनुभव लेकर आए हैं। जनरल ने ब्रिगेड, डिवीजन, कोर, कमांड और रक्षा मंत्रालय (सेना) के एकीकृत मुख्यालय में विभिन्न क्षमताओं में कार्यकाल शामिल करने के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियां की हैं। उनके कमांड कार्यकाल में वेटरन फ्रंट पर एक बख्तरबंद रेजिमेंट की कमान और आतंकवाद विरोधी माहौल में एक बख्तरबंद ब्रिगेड की कमान और दक्षिणी कमान में एक इन्फैंट्री डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग शामिल हैं। जनरल ने मुख्यालय संयुक्त राष्ट्र, न्यूयॉर्क में शांति स्थापना संचालन विभाग के साथ-साथ इथियोपिया और एरिटेरिया में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में भी काम किया है। वह सीनियर कमांड विंग,आर्मी वॉर कॉलेज, महू में डायरेक्टिंग स्टाफ भी रहे हैं।