News4All

Latest Online Breaking News

स्वास्थ्य/ व्यायाम, संतुलित आहार और बीपी पर नजर रखने से सर्दियों में स्ट्रोक से बचा जा सकता है : डाॅ विवेक गुप्ता

स्ट्रोक दुनिया में मृत्यु और दीर्घकालिक दिव्यांगता का दूसरा प्रमुख कारण है। सर्दियों के महीनों के दौरान स्ट्रोक के मामलों में वृद्धि ठंड के मौसम और हृदय स्वास्थ्य के बीच संभावित खतरनाक लिंक की ओर इशारा करती है।

फोर्टिस अस्पताल मोहाली के इंटरवेंशनल न्यूरो-रेडियोलॉजी के एडिशनल डायरेक्टर डाॅ विवेक गुप्ता ने एक एडवाइजरी के माध्यम से सर्दियों में स्ट्रोक से खुद को कैसे सुरक्षित किया जाए, पर चर्चा की।

डाॅ गुप्ता ने कहा कि एक स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क के एक हिस्से में रक्त परिसंचरण बंद हो जाता है। मस्तिष्क की कोशिकाएं रक्त के प्रवाह में कमी और ऑक्सीजन की कमी के कारण मर सकती हैं। स्ट्रोक दो प्रकार का है – हेमरैजिक (मस्तिष्क में रक्तस्राव) और इस्केमिक (मस्तिष्क के रक्त वाहिका में थक्का या क्लाॅट)।

स्ट्रोक से जुड़े कारकों पर चर्चा करते हुए, डाॅ गुप्ता ने कहा, “स्ट्रोक किसी भी समय हो सकता है, ठंड का तापमान रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है और इससे रक्तचाप बढ़ता है, इस प्रकार एक स्ट्रोक के लिए जोखिम होता है। सीमित आउटडोर गतिविधि और सूर्य के प्रकाश के संपर्क में कमी भी विटामिन डी की कमी में योगदान कर सकती है जो हृदय संबंधी मुद्दों से जुड़ा एक अन्य कारक है। ”

डॉ गुप्ता ने कहा कि अध्ययनों में सर्दियों के दौरान स्ट्रोक से संबंधित मामलों में लगातार वृद्धि दिखाई गई है, जिसमें हस्पताल में एडमिड होने के मामलों की संख्या ज्यादा है। सर्दियों के स्ट्रोक से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए इन रुझानों को पहचानना महत्वपूर्ण है जिनमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, धूम्रपान, मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल लेवल हैं इसके अलावा हृदय रोगों ने भी स्ट्रोक के लिए जोखिम बढ़ा दिया। ”

डाॅ गुप्ता ने कहा कि ठंड के मौसम के दौरान स्ट्रोक को रोकने के तरीकों पर लोगों को संवेदनशील बनाना महत्वपूर्ण था। “नियमित व्यायाम या पर्याप्त शारीरिक गतिविधि अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। आवश्यक पोषक तत्वों में समृद्ध एक संतुलित आहार सर्दियों का मुकाबला कर सकता है और संभावित स्वास्थ्य खतरों के खिलाफ शरीर को मजबूत कर सकता है। उन्होंने धूम्रपान करने और शराब को सीमित करने, फलों, सब्जियों और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से समृद्ध एक संतुलित आहार, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप पर एक टैब रखने से, स्ट्रोक को रोकने में एक लंबा रास्ता तय किया जा सकता है।

एक समग्र दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देते हुए, डाॅ गुप्ता ने कहा, “हाइड्रेटेड रहना सुनिश्चित करें, गर्म रखें, और हृदय-स्वस्थ खाद्य पदार्थों की खपत को प्राथमिकता दें। हमेशा अपने रक्तचाप की निगरानी करें और नियमित चेक-अप करवाएं। इन रणनीतियों को अपनाने से, व्यक्ति स्ट्रोक के मामलों में दूर हो सकता है।