News4All

Latest Online Breaking News

स्वास्थ्य/ सीने में तकलीफ, सांस फूलना और उच्च रक्तचाप, हृदय संबंधी बीमारी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं : डॉ. अंकुर आहूजा

अच्छे हृदय स्वास्थ्य के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि, संतुलित आहार और जीवनशैली से संबंधित बीमारियों पर नज़र रखना ज़रूरी

चंडीगढ़ : कड़ाके की ठंड के महीनों में दिल का दौरा या हर्ट फेल जैसी हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यह अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व को सामने लाता है क्योंकि अनुचित तनाव हृदय रोगियों के लिए खतरा पैदा कर सकता है। डॉ. अंकुर आहूजा, सीनियर कंसल्टेंट, कार्डियोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली, अच्छे हृदय स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने और सर्दियों में हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने के तरीके पर प्रकाश डालते हैं।

इस बात पर चर्चा करते हुए कि ठंड हृदय को कैसे प्रभावित करती है, डॉ. आहूजा ने कहा कि सर्दियों में हृदय गति और रक्तचाप आमतौर पर उच्च होता है। शारीरिक गतिविधि में कमी और कैलोरी युक्त आहार से वजन बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। इसके अलावा, चूंकि ठंड में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, इससे हृदय पर दबाव पड़ता है और कुछ रोगियों में हृदय संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

डॉ. आहूजा ने कहा कि सर्दियों में हृदय संबंधी समस्या की ओर इशारा करने वाले चेतावनी संकेतों में लगातार सांस फूलना, उच्च रक्तचाप, पैरों में सूजन और सीने में तकलीफ, खासकर चलते समय शामिल हैं। इन लक्षणों के बारे में सावधान रहना चाहिए और दिल के दौरे को रोकने के लिए तुरंत चिकित्सा जांच लेनी चाहिए। लोग अक्सर सीने में तकलीफ के एनजाइना लक्षणों को अपच से जोड़कर देखते हैं। दिल का दौरा पड़ने से बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर से जांच कराएं।

सर्दियों के दौरान हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए, डॉ. आहूजा अत्यधिक शराब और धूम्रपान से बचने की सलाह भी देते हैं, क्योंकि ये आदतें ठंडे तापमान के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाती हैं और हृदय रोग के लिए प्रमुख जोखिम कारक हैं। धूम्रपान, विशेष रूप से, हृदय की समस्याओं में महत्वपूर्ण योगदान देता है। सर्दियों में पर्याप्त कपड़े पहनना जरूरी है, क्योंकि ठंड का मौसम रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण कर देता है, जिससे हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। नियमित शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि गतिहीन लाइफस्टाइल से उच्च रक्तचाप और डियाबिटिस हो सकती है, ये दोनों हृदय रोग के जोखिम कारक हैं। इसके अतिरिक्त, संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसमें वसा का सेवन सीमित करना और विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को शामिल करना शामिल है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।