News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ एलआईसी ने संपूर्ण जीवन के लिए बीमा पॉलिसी “जीवन उत्सव” किया लॉन्च

चंडीगढ़ : भारत की अग्रणी जीवन बीमा क्षेत्र की कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने बुधवार को सम्पूर्ण जीवन के लिए एक नया प्लान “जीवन उत्सव” लॉन्च किया । चंडीगढ़ मंडल के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक एस के आनंद, विपणन प्रबंधक दीपेन्द्र सिंह गुज्जर और प्रबंधक विक्रय ज़े के रैना ने इस बीमा को लॉन्च करने बाद पत्रकारों से बात की । पत्रकार वार्ता में उन्होंने इस बीमा योजना की विशेताओं को गिनाया ।

इस बीमा पॉलिसी का लक्ष्य किसी अप्रत्याशित घटना में बीमाधारक के परिवार को व्यापक जीवन कवरेज और वित्तीय स्थिरता प्रदान करना है । जीवन उत्सव में आकर्षक प्रीमियम भुगतान शर्तें हैं, जिसमें पॉलिसीधारकों को विभिन्न उपलब्ध विकल्पों में से अपनी पसंदीदा अवधि चुनने की सुविधा है। यह गारंटीकृत आजीवन आय और आजीवन जोखिम कवर देता है। यह उत्पाद कम, लचीली प्रीमियम भुगतान अवधि की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करता है । इस संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी के तहत पांच वैकल्पिक राइडर्स उपलब्ध हैं ।

भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी ने एक नई व्यक्तिगत, बचत और संपूर्ण जीवन बीमा योजना के लिए यह बीमा शुरू की है। यह योजना एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग योजना है। यह जीवन बीमा का एक व्यापक रूप है जो आजीवन कवरेज प्रदान करता है। किसी व्यक्ति को एक निर्दिष्ट अवधि के लिए कवर करने वाली टर्म इंश्योरेंस योजनाओं के विपरीत, संपूर्ण जीवन बीमा, जैसा कि नाम से पता चलता है, बीमित व्यक्ति के पूरे जीवनकाल के लिए कवरेज प्रदान करता है। यह बीमा योजना न केवल पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद लाभार्थियों को मृत्यु लाभ प्रदान करती है, बल्कि इसमें एक बचत घटक भी है जहां समय के साथ नकद मूल्य जमा होते हैं।

एलआईसी के “जीवन उत्सव” की महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्नलिखित हैं :

@ यह प्लान 90 दिन से लेकर 65 साल तक की उम्र के लिए उपलब्ध है। यह गारंटीकृत आजीवन आय और आजीवन जोखिम कवर देता है।

@ न्यूनतम प्रीमियम भुगतान अवधि 5 वर्ष है और अधिकतम प्रीमियम भुगतान अवधि 16 वर्ष है ।

@ प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के लिए जिसके लिए प्रीमियम का भुगतान किया गया है, प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में 40 रुपये प्रति हजार मूल बीमा राशि की दर से गारंटीशुदा अतिरिक्त राशि अर्जित होगी।

@ प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर, पॉलिसीधारक इनमें से चुन सकता है :
विकल्प I – नियमित आय लाभ – मूल बीमा राशि का 10 प्रतिशत, प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में देय, आस्थगन अवधि के 3 से 6 वर्षों के बाद शुरू होता है।

विकल्प II- फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट – पॉलिसीधारक फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट का विकल्प चुन सकते हैं जिसके तहत देय मूल बीमा राशि का 10 प्रतिशत जमा किया जा सकता है और बाद में पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अधीन निकाला जा सकता है। एलआईसी ऐसे आस्थगित फ्लेक्सी आय भुगतानों पर 5.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज का भुगतान करेगा, जो वार्षिक रूप से संयोजित होगा।

चूँकि पॉलिसीधारक को पूरे जीवन के लिए जीवन कवर की पेशकश की जाती है, मृत्यु लाभ निम्नानुसार देय होगा :

@ जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर, अर्जित गारंटीकृत अतिरिक्त के साथ “मृत्यु पर बीमा राशि” के बराबर मृत्यु लाभ देय होगा, बशर्ते पॉलिसी लागू हो। यह मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105 प्रतिशत से कम नहीं होगा। “मृत्यु पर बीमा राशि” ‘मूल बीमा राशि’ या ‘वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना, जो भी अधिक हो’ है

@ इस योजना के तहत परिपक्वता लाभ उपलब्ध नहीं है क्योंकि नियमित/फ्लेक्सी आय लाभ सहकर्मी विकल्प के रूप में जीवन भर जारी रहते हैं।

@ ऋण के माध्यम से अतिरिक्त तरलता उपलब्ध होती है

@ आकर्षक उच्च बीमा राशि पर छूट उपलब्ध है।

@ यह उत्पाद कम, लचीली प्रीमियम भुगतान अवधि की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करता है।

@ इस योजना के तहत पांच वैकल्पिक राइडर्स उपलब्ध हैं। पॉलिसीधारक एलआईसी की दुर्घटना मृत्यु और में से किसी एक का विकल्प चुन सकता है :

विकलांगता लाभ राइडर या एलआईसी का दुर्घटना लाभ राइडर और शेष तीन राइडर्स, यानी एलआईसी का नया टर्म एश्योरेंस राइडर, एलआईसी का नया गंभीर बीमारी लाभ राइडर और एलआईसी का प्रीमियम छूट लाभ राइडर भी विज्ञप्ति के अनुसार पात्रता शर्तों के अधीन अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके उपलब्ध हैं।

इस बीमा योजना को लाइसेंस प्राप्त एजेंटों, कॉर्पोरेट एजेंटों, दलालों और बीमा विपणन फर्मों के माध्यम से ऑफ़लाइन खरीदा जा सकता है । साथ ही इसे एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है ।