News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ संघर्ष विकास सभा द्वारा छठ पूजा की समीक्षा बैठक का किया गया आयोजन

छठ घाट को बढ़ाने, उसके सौंदर्यीकरण सहित कई मुद्दों पर बनी सहमति

चंडीगढ़ : बहलाना गाँव के मध्य में स्थित तालाब में कई दशकों से पूर्वांचल के लोगों द्वारा छठ पर्व मनाया जाता रहा है । इस पर्व को मनाने में स्थानीय सरपंचों व अन्य लोगों का भी अभूतपूर्व सहयोग, पूर्वांचल वासियों को लगातार मिलता रहा है । बाद में जब तालाब को भर दिया गया तो संघर्ष विकास सभा के द्वारा एक छोटे से छठ घाट का निर्माण करवाया गया । तत्कालीन सरपंच महिंदर कौर ने नारियल तोड़कर इस छठ घाट की नींव रखी । इस निर्माण में वर्तमान सरपंच के साथ साथ पूर्व सरपंच एवं अन्य लोगों ने भी काफी सहयोग किया । अब उस घाट पर छठ महापर्व के साथ साथ स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, सरस्वती पूजा, वाल्मीकि जयंती, परशुराम जयंती आदि धार्मिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाने लगा । साथ ही पूर्वांचल के लोगों द्वारा प्रतिदिन उस घाट पर एवं वहाँ लगे केले, आंवले आदि पेड़ों की पूजा अर्चना भी की जाने लगी है ।

कुछ दिन पूर्व समाप्त हुए छठ महापर्व को लेकर सोमवार को एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया । इस बैठक में मूल रूप से यह बात सामने आई कि छठ व्रतियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है । छठ घाट छोटा होने के कारण इस वर्ष छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना करना पड़ा । चूँकि वहाँ जगह पर्याप्त है इसलिए छठ घाट को बड़ा किया जा सकता है ।

संघर्ष विकास सभा के अध्यक्ष राजेश कुमार चौधरी ने बताया कि छठ घाट को बड़ा करने के लिए इस बार नगर निगम का सहयोग लिया जाएगा अर्थात शीघ्र ही नगर निगम को संबंधित कार्रवाई हेतु आवेदन प्रेषित किया जाएगा । आगे उन्होंने कहा कहा कि गाँव के कई गण्यमान्य लोग उनके इस पुनीत कार्य मे उनका साथ देंगे । वे लोग पूर्व में भी उनका साथ देते रहे हैं ।

संस्था के महासचिव रंजन कुमार ने बताया कि घाट बड़ा करने के साथ साथ उसके सौंदर्यीकरण और पानी भरने के लिए पानी के कनेक्शन व पानी निकालने की व्यवस्था के संबंध में भी नगर निगम को ज्ञापन दिया जाएगा । आगे उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ ट्राईसिटी के सभी पूर्वांचल की संस्थाएँ इस कार्य मे उनके साथ हैं ।

संघर्ष विकास सभा द्वारा आयोजित इस बैठक में अध्यक्ष और महासचिव के अलावा मनीष सिंह, हर्षित झा,रतन झा, अवधेश सिंह, बॉबी सिंह, राम रस्तोगी, रवि टेलर, अशुतोष मिश्रा, राज यादव, अवधेश कुमार, टुनटुन झा, रवि कांत झा, राकेश चौधरी, राहुल कुमार, रोहित कुमार, भरत चौधरी आदि दर्जनों सदस्य उपस्थित हुए ।