News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ वर्ल्ड वार 1 पर आधारित पुस्तक “ऐन्थालजी आफ – वर्ल्ड वार 1 इंडियन एंड ग्लोबल सोल्जर्स वाईसिंग्स” का हुआ विमोचन

चंडीगढ़ : शुक्रवार को सिख्या सीकर्स ने कर्नल परमिंदर सिंह रंधावा द्वारा शोध किए गए और विचारोत्तेजक संकलन “एंथोलॉजी ऑफ डब्ल्यूडब्ल्यूआई इंडियन एंड ग्लोबल सोल्जर्स वॉयसिंग द ग्रेट वॉर फॉर सिविलाइजेशन” के बहुप्रतीक्षित विमोचन का हुआ आयोजन । ये आवाज़ें प्रथम विश्व युद्ध (1915-1918) के दौरान बर्लिन, जर्मनी के पास हाफमून प्रिज़नर्स ऑफ़ वॉर कैंप में रिकॉर्ड की गई थीं। ये रिकॉर्डिंग्स जर्मन संग्रहालय के आयुक्त द्वारा कर्नल परमिंदर सिंह रंधावा को भेजी गई थीं, जिनके दादा ने शोध के लिए और सैनिक के दृष्टिकोण को साझा करने के लिए उसी विश्व युद्ध में सेवा की थी।

यह साहित्यिक प्रयास प्रथम विश्व युद्ध के दौरान भारतीय और वैश्विक सैनिकों के अमूल्य योगदान पर प्रकाश डालता है, उनके अनुभवों का मार्मिक विवरण प्रदान करता है।

कर्नल परमिंदर सिंह का गहन शोध भारत और दुनिया भर के सैनिकों की अक्सर अनदेखी की गई कहानियों का खुलासा करता है, जिससे महान युद्ध और इन बहादुर व्यक्तियों द्वारा किए गए बलिदानों के बारे में हमारी समझ समृद्ध होती है। यह संकलन अनकही कहानियों पर प्रकाश डालता है, जो सभ्यता के लिए युद्ध पर एक व्यापक और विविध दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है।

प्रतिष्ठित सैन्य जनरल के.जे. सिंह ने संकलन की भूमिका लिखकर इस महत्वपूर्ण परियोजना को अपना समर्थन दिया है। उनकी सराहना वैश्विक इतिहास में उथल-पुथल भरे दौर के दौरान विभिन्न पृष्ठभूमि के सैनिकों द्वारा किए गए साझा इतिहास और बलिदान को पहचानने के महत्व को रेखांकित करती है।

पुस्तक का विमोचन एक कार्यक्रम में किया गया जिसमें अनेक विद्वानों, इतिहासकारों और उत्साही लोगों की उपस्थिति रही ।

इस कार्यक्रम में कर्नल परमिंदर सिंह द्वारा चर्चा व्यापक शोध में अंतर्दृष्टि प्रदान करने वाली चर्चा हुई। इन कहानियों को सामने लाने की प्रक्रिया और महत्व ; जनरल के.जे. सिंह ने अग्रेषित टिप्पणियाँ साझा की गई, जो विषय वस्तु से गहराई से जुड़े एक सैन्य नेता के अद्वितीय दृष्टिकोण की पेशकश कर रही थीं।

“एंथोलॉजी ऑफ डब्ल्यूडब्ल्यूआई इंडियन एंड ग्लोबल सोल्जर्स वॉयसिंग – द ग्रेट वॉर फॉर सिविलाइजेशन” उन अनगिनत सैनिकों को श्रद्धांजलि के रूप में खड़ा है, जिन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सेवा की, उनकी विरासत का सम्मान किया और यह सुनिश्चित किया कि उनकी आवाजें इतिहास के गलियारों में गूंजें।