News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली : स्थानीय कर्नल के घर की शोभा बढा रहा “ब्रह्म कमल” फूल

ब्रह्म कमल एक ऐसा फूल है जिसे ब्रह्मदेव का ही रूप माना जाता है : आचार्य वीरेंद्र शास्त्री

मोहाली : “ब्रह्म कमल”, एक ऐसा फूल है जिसे ब्रह्मदेव का ही रूप माना जाता है। इस फूल को सामान्य कमल से कही ज्यादा प्रभावकारी माना गया है। लोगों की मान्यता है कि ब्रह्म कमल फूल के खिलने पर भगवान विष्णु की शैय्या की आकृति इस पर दिखाई देती है। यह फूल न सिर्फ साल में एक बार खिलता है बल्कि इस फूल का खिलना बेहद कठिन माना जाता है।

जानकारी के अनुसार सैक्टर-71 निवासी कर्नल जोगिंदर सिंह के फुलवारी की शोभा बढ़ा रहा है यह “ब्रह्म कमल” । ज्ञात हो कि यह फूल उनकी बगिया में साल में एक बार नहीं बल्कि चौथी बार खिल रहा है जिसे देख कर र्कनल और उनके परिवार के अलावा दोस्त काफी खुश हैं ।

सोमवार की रात साढे दस बजे कर्नल जोगिंदर सिंह और उनकी धर्मपत्नी द्वारा आयोजित धार्मिक कार्यो में हाथ बंटाने वाले उनके पुजारी आचार्य वीरेन्द्र शास्त्री उनके घर शामिल हुए । बाद में आचार्य ने मीडिया कर्मियों को ब्रह्म कमल फूल के खिलने और बंद होने के साथ -साथ उसकी विशेषताओं के बारे में बताया ।

कर्नल जोगिंदर सिंह और उनके परिवारिक सदस्यों ने बताया कि ब्रह्म कमल फूल की चौथी पीढी है जो उनके घर की शोभा बढा रहा है और यह फूल का पौधा उनके परिवार को उनके दोस्त की ओर से तोहफे के तौर पर दिया गया था । आचार्य वीरेन्द्र शास्त्री और कर्नल जोगिंदर सिंह ने बताया कि जब इस पौधे एवम फूल का घर के आंगन में खिलना शुरू हुआ है घर में सुख- समृद्वि और कारोबार में वृद्वि हुई है । सबसे बडी बात यह है कि यह फूल रोजाना रात को 10 बजे के करीब खिलता है और करीब दो बजे देर रात तक बंद हो जाता है और फिर दूबारा नहीं खिलता । आगे उन्होंने कहा कि साल में एक बार खिलने के कारण इस फूल का महत्व बहुत है और इस फूल का घर में खिलना दैवीय कृपा का संकेत माना जाता है। यह फूल जिस घर में खिलता है उस घर में मां लक्ष्मी का वास हमेशा बना रहता है । इससे भी बडी हैरानी की बात मोहाली के सैक्टर-71 में जहां इस पौधे का पैदा होना और फिर फूल खिलना और वो भी एक बार नहीं कई बार तो भी एक दैवीय शक्ति के अलावा और कुछ नहीं हैं ।

उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा माना जाता है कि जो भी व्यक्ति इस फूल को खिलते हुए देख ले उसके व्यारे- न्यारे हो जाते हैं। व्यक्ति के जीवन में शुभ ही शुभ होने लग जाता है। कर्ज की समस्या, अटका हुआ धन, पैसों की कमी आदि जो भी परेशानियां है दूर हो जाती हैं। पंडित वीरन्द्र शास्तरी ने बताया कि वैसे यह फूल पहाडों के इलाकों में होता है लेकिन मोहाली में होना एक हैरान करने वाली बात है और इसे आम फूल नहीं समझना चाहिए एक बार व्यक्ति को सच्चे हदय के साथ ब्रह्म कमल फूल के दर्शन जरूर करने चाहिए । उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक दृष्टि से भी इस कमल के फूल के पानी में रख कर उसका पानी पीने से व्यक्ति का इम्यूनिटी सिस्टम काफी मजबूत हो जाता है । उन्होंने बताया कि जिस व्यक्ति को इस फूल के बारें में ज्ञान है वह फूल के दर्शन करने के लिए जरूर आता है ।