News4All

Latest Online Breaking News

पंचकूला/ पारस हेल्थ में पार्किंसंस और डीबीएस क्लिनिक का हुआ शुभारंभ

पंचकुला : वीरवार को पार्किंसंस और डीप ब्रेन स्टिमुलेशन (डीबीएस) क्लिनिक का पारस हेल्थ में शुभारंभ हुआ।
क्लिनिक में हाथ कांपना, गतिविधियों में धीमापन, मांसपेशियों में अकड़न, संतुलन की हानि या चलने में कठिनाई और मूड या चिंता की समस्या पर परामर्श के लिए विशेषज्ञ उपलब्ध होंगे। इसमें बोर्ड- प्रमाणित पार्किंसंस विशेषज्ञ, डोपामाइन स्कैन और एफडीजी पेट स्कैन की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। क्लिनिक प्रत्येक शुक्रवार को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुली रहेगी।

ज्ञात हो कि पारस हेल्थ अब पार्किंसंस के मरीजों के लिए डीबीएस सर्जरी एडवांस ट्रीटमेंट करने वाला रीजन का पहला अस्पताल बन गया है।

हेड- पार्किंसंस डिजीज और मूवमेंट डिसआर्डर डॉ. जसलवलीन सिद्धू ने कहा कि मरीज़ अब पारस हेल्थ, पंचकुला में ऐसी विशेष सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं और उन्हें पार्किंसंस रोग की इस एडवांस सर्जरी के लिए बाहर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी ।

न्यूरोसर्जन डॉ. अमन बातिश ने बताया कि डीबीएस मस्तिष्क के लिए पेसमेकर सर्जरी की तरह है जो मस्तिष्क में रखे गए इलेक्ट्रोड के विद्युत संकेतों को बदलकर लक्षणों को नियंत्रित कर सकती है। जिन मरीजों को डीबीएस सर्जरी की आवश्यकता होती है, उन्हें पार्किंसंस विशेषज्ञ न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा जांच की जानी चाहिए और सर्जरी के लिए फिट घोषित किए जाने से पहले उन्हें यूपीडीआरएस परीक्षण से गुजरना होता है।