News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ सायबर सुरक्षा को लेकर एक विशेष सम्मेलन का किया गया आयोजन

पंजाब एल.एस.ए, दूरसंचार विभाग और महानिदेशक दूरसंचार मुख्यालय द्वारा सुरक्षा संबंधी मामलों पर वार्षिक उत्तर क्षेत्र सम्मेलन का किया गया आयोजन

चंडीगढ़ : पंजाब एल.एस.ए, दूरसंचार विभाग (डी.ओ.टी) और महानिदेशक दूरसंचार मुख्यालय, दिल्ली ने शुक्रवार को होटल ताज, सेक्टर 17 में सुरक्षा संबंधी मामलों पर एक वार्षिक उत्तरी क्षेत्र सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन में डी.ओ.टी, एम.एच.ए, एन.सी.बी, सी.बी.डी.टी, डी.आर.आई, आई.बी और राज्य सहित केंद्रीय एल.ई.ए के प्रतिनिधियों, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, दिल्ली, चंडीगढ़, लद्दाख, उत्तर प्रदेश की पुलिस सहित पंजाब में दूरसंचार सेवा प्रदाताओं, जैसे एयरटेल, रिलायंस जियो, बी.एस.एन.एल, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड, सी.ओ.ए.आई, आई.एस.पी.ए.आई और सी-डॉट के करीब 100 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम में अजय कुमार साहू, सदस्य (सेवाएँ), डिजिटल संचार आयोग (डी.सी.सी), सतेंद्र कुमार जैन, महानिदेशक दूरसंचार, नरेश खन्ना, अपर महानिदेशक दूरसंचार, पंजाब के अलावा डी.ओ.टी के 6 एल.एस.ए (हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, दिल्ली, यूपी (पूर्व), यूपी (पश्चिम)) के अपर महानिदेशक दूरसंचार एवं डी.ओ.टी के डी.डी.जी और सभी हितधारकों के बहुत वरिष्ठ प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

इस मौके पर कहा गया कि दूरसंचार सुरक्षा के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। हर दिन, हम अपने दूरसंचार संसाधनों के उल्लंघन, दुरुपयोग और शोषण के प्रयासों को देखते हैं। यह खतरे न केवल हमारी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को खतरे में डालते हैं, बल्कि महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा को भी जोखिम पैदा कर सकते हैं। इसलिए, सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण विषयों को कवर करने और सभी हितधारकों के बीच घनिष्ठ बातचीत और बेहतर समन्वय के लिए एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से इस सम्मेलन का आयोजन किया गया था।

इस सम्मेलन में निम्नलिखित सुरक्षा संबंधी विषयों पर प्रस्तुतियां और चर्चाएं आयोजित की गईं : –

1. डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट (डी.आई.यू)
2. संचार साथी मॉड्यूल – टी.ए.एफ.सी.ओ.पी (TAFCOP), सी.ई.आई.आर (CEIR) और चेहरे की पहचान प्रणाली- ए.एस.टी.आर (ASTR) के प्रभावी उपयोग का अनुभव साझा करना/पैनल चर्चा।
3. अवैध टेलीफोन सेटअप का पता लगाना: आगे की राह
4. टी.एस.ओ.सी (TSOC)
5. साइबर पुलिस पोर्टल – दूरसंचार संसाधनों का उपयोग एवं दुरुपयोग पर अंकुश
6. साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक
7. सी.एम.एस/आई.एम.एस (CMS/IMS) – परिचय और एल.ई.ए (LEA) द्वारा वांछित सुविधा।

अंत में यह नतीजा निकला कि आज के विचार-विमर्श से अधिक सुरक्षित और अधिक लचीले दूरसंचार बुनियादी ढांचे का मार्ग प्रशस्त होगा। सबने संयुक्त रूप से इस समान लक्ष्य की दिशा में सहयोग, नवप्रवर्तन करने और मिलकर काम करने का निर्णय लिया ।

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.