News4All

Latest Online Breaking News

सोनीपत/ पीआईबी द्वारा मीडिया कार्यशाला- वार्तालाप का किया गया आयोजन

फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं के प्रति सतर्क रहें और केवल सत्यापित जानकारी ही साझा करने की आदत बनाएं : एडीजी राजेन्द्र चौधरी

सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों को रोकने का आह्वान किया : डिप्टी कमिश्नर डॉ मनोज कुमार

सोनीपत : पत्र सूचना कार्यालय, चंडीगढ़ द्वारा जिला स्तर पर मीडिया के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से अतिरिक्त महानिदेशक (क्षेत्र) पीआईबी चंडीगढ़ राजेन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में सोनीपत, हरियाणा के जीवीएम गर्ल्स कॉलेज में वीरवार को वार्तालाप आयोजित की गई। मीडिया वर्कशॉप में सोनीपत के डिप्टी कमिश्नर डॉ मनोज कुमार मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। यह वार्तालाप मुख्य रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य एवं खेल पर केंद्रित रही। वार्तालाप के शुभारंभ से पहले एडीजी राजेन्द्र चौधरी ने पोधा रोपण किया। इस दौरान एडीजी ने वार्तालाप में लगी प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया।

वार्तालाप को संबोधित करते हुए चौधरी ने कहा की आज के डिजिटल युग में, सोशल मीडिया सूचना प्रसार के लिए अविश्वसनीय शक्ति है। उन्होंने फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं के प्रति सतर्क रहने और केवल सत्यापित जानकारी ही साझा करने की आदत बनाने पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा, ”शिक्षा एक उज्जवल कल की आधारशिला है। भारत की नई शिक्षा नीति प्रत्येक शिक्षार्थी की क्षमता को अनलॉक करने का मार्ग प्रशस्त करती है। आइए हम इस परिवर्तनकारी यात्रा में एकजुट हों।” आगे उन्होंने कहा कि सूचना के प्रसार के लिए मीडिया सबसे शक्तिशाली साधन है। खोजी पत्रकारिता पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, मीडिया को विकास पत्रकारिता पर भी ध्यान देना चाहिए और जमीन से सफल और सकारात्मक कहानियों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर रिपोर्टिंग से पहले पत्रकारों के लिए मीडिया नैतिकता और आचार संहिता पर भी जोर दिया।

इस अवसर पर चौधरी ने विभिन्न योजनाओं पर एक प्रस्तुति पेश की। एडीजी ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्र में 100 फ़ीसदी सेनिटेशन कवरेज का लक्ष्य हासिल किया गया है। इसके अलावा 11 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सभी के लिए खुराक सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा रहा है। विभिन्न योजनाओं के तहत मुफ्त अनाज उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि किसान कल्याण के लिए 2013-14 के मुकाबले 2022 -23 में कृषि बजट में 5.7 गुना वृद्धि की गई है। 23 करोड़ के करीब सॉइल हेल्थ कार्ड वितरित किए गए हैं। 1260 मंडियों को इ नैम से जोड़ा गया है। एडीजी ने भारत के चंद्रयान 3 मिशन और आदित्य एल 1 मिशन के बारे में भी बताया। एडीजी ने बताया कि हरियाणा में स्वच्छ भारत के तहत लक्ष्य के 85 फीसद शौचालय का निर्माण किया गया है। इसके अलावा 30.41 लाख नल कनेक्शन दिए गए हैं। उन्होंने ने बताया कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत हरियाणा में 95.16 लाख के करीब बैंक खाते खोले गए हैं। पीएम आवास योजना शहरी के तहत 14939 घर बनाए गए हैं जबकि 15356 का निर्माण चल रहा है। एडीजी ने बताया कि हरियाणा में पीएम आवास योजना के तहत 67649 घर बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत 29440 मकान मंज़ूर किए गए हैं, जिनमें से 26318 घरों का निर्माण पूरा हो चुका है। उन्होंने ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हरियाणा के 20 लाख से ज्यादा किसान पंजीकृत किए गए हैं और उनको 16 लाख 56 हजार से ज्यादा राशि ट्रांसफर की जा चुकी है। पीएम उज्जवला योजना के तहत राज्य में 7.3 लाख से ज़्यादा एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए हैं। एडीजी ने बताया कि आयुष्मान पीएम जन आरोग्य योजना के तहत 30 लाख से ज्यादा लाभार्थियों के लिए आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं। अब तक हरियाणा राज्य के 38 लाख से ज्यादा लोगों ने योजना का लाभ लिया है।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए चौधरी ने यह भी दोहराया कि पत्रकारों को विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा साझा की गई जानकारी को बढ़ाना चाहिए और जनता के बीच विकास के संदेश को प्रसारित करने में मदद करनी चाहिए। उन्होंने पीआईबी फैक्ट चेक के बारे में भी बात की, जो सूचना और प्रसारण मंत्रालय की पीआईबी और अन्य संबद्ध मीडिया इकाइयों के कामकाज के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति देते हुए बताया कि विभाग फर्जी खबरों को नकारने में मदद कर सकता है।

मीडिया वर्कशॉप में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए सोनीपत के डिप्टी कमिश्नर डॉ मनोज कुमार ने सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों को रोकने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जहां भी हमें कोई गलत सूचना पता चलती है, उस पर तुरंत विराम लगाना चाहिए और आगे भेजने से गुरेज़ करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अच्छी सूचनाओं और खबरों को आम लोगों तक पहुंचना चाहिए, इसमें मीडिया की बहुत बड़ी भूमिका है।

हरियाणा यूनिवर्सिटी ऑफ स्पोर्ट्स के डीन डॉ. योगेश चंदर ने कहा कि टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) खिलाड़ियों को अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित करने और खेल के बुनियादी ढांचे को बनाने और उन्नत करने में एक मील का पत्थर है।

सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट प्रमिला बख्शी ने पैरामिलिट्री फोर्सेस में महिला सशक्तिकरण पर भाषण दिया।
सोनीपत के डिप्टी सीएमओ डॉ. अनीता ने आयुष्मान भारत स्कीम के तहत लोगों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

सोनीपत के जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार ने और ग्रामीण क्षेत्र में सूचनाओं को प्रसारित करने के माध्यम और मीडिया की भूमिका पर प्रेजेंटेशन दी।

पीआईबी चंडीगढ़ के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अहमद खान ने मंच का संचालन करते हुए सभी मीडिया कर्मियों एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों का स्वागत किया । वार्तालाप में प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के 55 से अधिक पत्रकारों ने कार्यशाला में भाग लिया और अपने अनुभव साझा किए और विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्यशाला के आयोजन से आम नागरिकों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूकता होती हैं। तकनीकी सत्रों के बाद इंटरैक्टिव प्रश्न-उत्तर सत्र भी हुआ। पत्रकारों ने अपने विचार व्यक्त किए और रचनात्मक फ़ीडबैक प्रदान की। पत्रकारों ने कार्यशाला आयोजित करने के लिए पीआईबी का भी धन्यवाद किया और उम्मीद जताई कि भविष्य में इस तरह की और कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। पीआईबी चंडीगढ़ से तनवीर खिलजी द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया गया।

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.