News4All

Latest Online Breaking News

पंचकूला/ नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने मादक पदार्थों को पकड़ने के लिए 14 स्वान दस्ते को दिलवाया विशेष प्रशिक्षण

ये स्वान दस्ते अब संपूर्ण हरियाणा में नशा रोकने के लिए हो चके हैं तैयार

पंचकूला : शनिवार को आई.टी.बी.पी. कांप्लेक्स भानू में 27वें नार्कोटिक्स कोर्स की पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर हरियाणा स्टेट नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो से पुलिस अधीक्षक कुमारी निकिता खट्टर, आई.पी.एस. रही। जबकि समारोह की अध्यक्षता आई.टी.बी.पी. के डी.आई.जी. डॉ. टेकचंद ने की। इस समारोह में हरियाणा राज्य के 14 स्वान एवं 14 स्वान हैंडलर व सहायक स्वान हैंडलर ने सलामी देकर अपना कोर्स पूर्ण किया।

इस मौके पर प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं को अत्याधुनिक तकनीकों के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया है ताकि वह सभी हरियाणा राज्य में नशें की रोकथाम में बेहतर काम कर सकें। इनकी सुबह की शुरुआत पी.टी. से 5 बजकर 30 मिनट से होती थी। उसके बाद 8 बजकर 30 मिनट से 10 बजकर 45 मिनट तक परेड चलती थी। बीच बीच में विशेष अभ्यास कराए जाते थे। इन सभी स्वान को मादक पदार्थों को पकड़ने के विशेष तकनीक स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया है। इस कोर्स में मुख्य रूप से जैक, जस्सी, माहि, राकी, चार्ली, टाइगर, टफि, ब्रोना, इनि आदि ने सफल प्रशिक्षण प्राप्त किया।

इस अवसर पर बोलते हुए आई. टी. बी. पी. के डी. आई. जी. डॉ. टेकचन्द ने कहा कि निश्चित रूप से स्वान मादक पदार्थों को पकड़वाने में मिल के पत्थर की भूमिका अदा करेंगे। जो इस प्रशिक्षण के दौरान यहा पर इनको सिखाया गया है वो भविष्य में बहुत काम आएगा। इन सभी स्वान की मदद से हमें समाज को नशा मुक्त करना है। उन्होंने कहा कि भविष्य में इनके लगातार अभ्यास समय समय पर करवायें जाए। इस अवसर पर प्रशिक्षण के पूरे होने के प्रमाण पत्र जारी किए गए।

इस समारोह में बोलते हुए कुमारी निकिता खट्टर, आई.पी.एस ने कहा कि जल्द ही यह सभी स्वान हरियाणा के विभिन्न जिलों में, रेलवे स्टेशन पर व अन्य नशें से लिप्त जगहों पर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते नजर आएंगे। जिस प्रकार का सपना हरियाणा सरकार व हरियाणा पुलिस का है कि हरियाणा नशा मुक्त रहें उसमें जल्द ही इनकी भूमिका ज़मीनी स्तर पर देखने को मिलेगी। समापन समारोह में हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो उप पुलिस अधीक्षक, अंबाला जगबीर सिंह भी मौजूद रहे।