News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने चंडीगढ़ के डीजीपी के साथ एक सूचनात्मक सत्र का किया आयोजन

नागरिक- केन्द्रित पुलिसिंग ही है आगे बढ़ने का रास्ता : पुलिस महानिदेशक

चंडीगढ़ : भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) चंडीगढ़ ने चंडीगढ़ यूटी के पुलिस महानिदेशक प्रवीर रंजन के साथ एक सूचनात्मक सत्र का आयोजन किया। सीआईआई चंडीगढ़ यूटी के उपाध्यक्ष अनुराग गुप्ता, जिन्होंने चंडीगढ़ ट्राइसिटी के कानून और व्यवस्था को बनाए रखने और बनाए रखने के लिए पुलिस कमांड और नियंत्रण केंद्र जैसी महत्वपूर्ण पहल करने में चंडीगढ़ पुलिस के प्रयासों को स्वीकार करने पर केंद्रित बातचीत का संचालन और संचालन किया। उन्होंने डीजीपी से अपने बहुमूल्य विचार साझा करने का अनुरोध किया और सीआईआई चंडीगढ़ द्वारा इस पारिस्थितिकी तंत्र को और बेहतर बनाने के लिए चंडीगढ़ पुलिस को प्रदान किए जा सकने वाले सहयोग पर विचार-विमर्श किया।

डीजीपी श्री रंजन ने प्रौद्योगिकी- सक्षम प्लेटफार्मों के माध्यम से ट्राइसिटी में पहले से ही लागू की जा रही कई पहलों पर चर्चा की। उन्होंने सदस्यों को आम आदमी के जीवन को आसान बनाने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे कई ऐप्स से रूबरू कराया। उन्होंने ई-साथी ऐप के उपयोग पर विचार-विमर्श किया, जो नागरिकों को उनके स्मार्टफोन पर पुलिस सहायता और सत्यापन सेवाएं, लॉक हाउस पंजीकरण, शिकायत पंजीकरण आदि जैसी अन्य सेवाएं प्रदान करता है, जो पुलिस स्टेशन का दौरा न करने की एक बड़ी सुविधा प्रदान करता है।

डीजीपी ने कहा कि पुलिस और नागरिकों के बीच दूरी कम करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं. उन्होंने एकीकृत शिकायत प्रबंधन प्रणाली (आईसीएमएस) के बारे में भी बात की जिसमें पुलिस स्टेशन आए बिना शिकायतें दर्ज की जा रही थीं। संबंधित इकाइयों और ईओ को एक स्वचालित असाइनमेंट था और शिकायतकर्ता को नियमित रूप से उस पर प्रतिक्रिया मिलती रहती है।

उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि चंडीगढ़ में ट्रैफिक जंक्शनों और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों की वास्तविक समय की निगरानी के लिए लगभग 285 स्थानों पर 2,000 से अधिक कैमरे लगाए गए थे। चंडीगढ़ पुलिस द्वारा चलाया जा रहा साइबर स्वच्छता मिशन युवाओं को प्रशिक्षित कर रहा है और उन्हें साइबर सैनिक कहा जाता है जो साइबर खतरे को रोकने में मदद करेंगे।

अंत मे अनुराग गुप्ता ने डीजीपी को आश्वासन दिया कि सीआईआई सक्रिय रूप से पुलिस की मदद करेगा और सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगा।