News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ पीजीजीसीजी में “मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता” पर ऑनलाइन व्याख्यान हुआ आयोजित

चंडीगढ़ : पी.जी.जी.सी.जी., सेक्टर-42, चंडीगढ़ में एड्स जागरूकता/ सार्वजनिक स्वास्थ्य/ सामुदायिक स्वच्छता एवं स्वच्छता सोसायटी द्वारा 2 सितंबर, 2023 को “मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता” पर ऑनलाइन व्याख्यान पर एक वार्ता का आयोजन किया गया। उक्त व्याख्यान ग्लोबल हंट फाउंडेशन, नोएडा, उत्तर प्रदेश के सहयोग से आयोजित किया गया था।

इस आयोजन में  मुख्य वक्ता के तौर पर श्रीमती नित्या चौधरी, सीएसआर कार्यकारी, यूनिचार्म इंडिया, संसाधन मौजूद रहीं। उन्होंने मासिक धर्म चक्र के बारे में ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान की। उन्होंने मासिक धर्म चक्र के दौरान भावनात्मक और व्यवहारिक परिवर्तनों में हार्मोन की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने महिलाओं में प्रजनन चरण, मासिक धर्म प्रबंधन और प्री- मासिक सिंड्रोम के बारे में भी जानकारी प्रदान की। उन्होंने प्रतिभागियों को सलाह दी कि स्वस्थ जीवनशैली महिलाओं में बेहतर मासिक धर्म चक्र का एक अच्छा स्रोत हो सकती है।

वार्ता में लगभग 50 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कॉलेज की प्राचार्या प्रो निशा अग्रवाल ने सभी प्रतिभागियों के उत्साह की सराहना की। कॉलेज के डीन (समग्र समन्वयक) श्री सुरेश कुमार और श्रीमती प्रीतकमल (संयोजक) ने प्रतिभागियों को उनकी भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया।