News4All

Latest Online Breaking News

नई दिल्ली/ स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर चित्रांगन चित्रगुप्त पूजा समिति (पंजी.) के द्वारा कई प्रकार के कार्यक्रमों का किया गया आयोजन

कवि सम्मेलन के साथ साथ चित्रांगन बाल कहानी/कविता लेखन प्रतियोगिता- 2023, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि का भी किया गया आयोजन

नई दिल्ली : आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में, “चित्रांगन डिजिटल दलान” के माध्यम से सांस्कृतिक एवं साहित्यिक संस्था “चित्रांगन चित्रगुप्त पूजा समिति (पंजी.), मोहन गार्डन, दिल्ली” द्वारा लगातार दूसरे वर्ष “चित्रांगन बाल कहानी/ कविता लेखन प्रतियोगिता – 2023” का भव्य आयोजन किया गया । कहानी/ कविता लेखन प्रतियोगिता में मिथिलांचल क्षेत्र के लगभग 60 बच्चे, जो गांव और हिंदुस्तान के विभिन्न शहर में रहते हुए, प्रतियोगिता में भाग लिया और अपनी रचना को 15 जुलाई से लेकर 5 अगस्त तक, ईमेल और डाक के माध्यम से भेजा था ।

इस अवसर पर चित्रांगन संस्था द्वारा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रबुद्ध सौरभ जी (बॉलीवुड लेखक और प्रसिद्ध कवि) को आमंत्रित किया गया था।

पहले चरण में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें देश के विभिन्न शहरों से कवि/कवयित्री उपस्थित हुए, जिसमें सुजीत कुमार, अमृता दास, अमरेश चित्रांश, रेणु दास, तनुजा दत्त, डॉ. ज्ञानवर्धन कंठ और निशा किरण जी ने, डॉ. किशोर कुमार दास “पथिक” जी की अध्यक्षता में उम्दा कविता पाठ किया, जिसका मंच संचालन CA आशीष नीरज जी ने किया।

दूसरे चरण में सांस्कृतिक कार्यक्रम था जिसमें प्रसिद्ध गायिका श्रीमती स्नेह वर्मा जी (दिल्ली) एवं प्रसिद्ध गायक श्री सुंदरम् चौधरी जी (दिल्ली) ने अपनी उपस्थिति दर्ज की साथ ही “चित्रांगन डिजिटल दलान” से देशभक्ति एवं मैथिली लोक एवं पारंपरिक गीत गाकर बच्चों में देश और मिथिला के प्रति सम्मान को और बढ़ाया । पहली बार मंच संचालन का जिम्मा सुश्री कुमारी रचना के पास था और उन्होंने बखूबी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया । समय समय पर हिमांशु कर्ण जी ने उनका बखूबी साथ निभाया।

तीसरे और आखिरी चरण में बच्चों के लेखन प्रतियोगिता का परिणाम आना था, चित्रांगन द्वारा आयोजित बाल कहानी/कविता लेखन प्रतियोगिता- 2023 को दो वर्गों में विभाजित किया गया था, आरम्भ और आगाज। जिसका परिणाम कुछ इस तरह रहा :

परिणाम : आरंभ”

प्रथम स्थान : लावण्या, द्वितीय स्थान : अनमोल दत्ता, तृतीय स्थान : अतुल्य आनंद, चतुर्थ स्थान : समृद्धि श्रृष्टि एवं पंचम स्थान : अदित्री कर्ण।

परिणाम : आगाज़”

प्रथम स्थान : अदिति लाल, द्वितीय स्थान : पलक लता, तृतीय स्थान : इशिका कर्ण, चतुर्थ स्थान : दीक्षा दत्ता एवं पंचम स्थान : आयुष्मान मल्लिक।

मंच संचालन का जिम्मा इस बार हिमांशु कर्ण जी के पास था।

इसके साथ ही स्मारिका समिति के प्रभारी अजीत कुमार ने बच्चों के साथ मुख्य अतिथि प्रबुद्ध जी को व्यस्त समय में से कुछ बहुमूल्य वक्त निकाल “डिजिटल दलान” पर उपस्थिति के लिए उनका हृदय से आभार प्रकट किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रबुद्ध सौरभ जी ने कहा की, गांव के साथ ही छोटे और बड़े शहरों से भी बच्चों में गजब का उत्साह देखने को मिला, बच्चों का उत्साह और टैलेंट देखकर उन्हें काफी प्रसन्नता हुई । बच्चों को कुछ मूल मंत्र भी दिया, जो भविष्य में बच्चों के काम अवश्य आएगा । उन्होंने आयोजक चित्रांगन को साधुवाद देते हुए कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता के आयोजन से बच्चों में उत्साह बढ़ता है । आपने आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया है यह समाज के लिए बड़ी उपलब्धि है । उन्होंने कार्यक्रम में शामिल सभी प्रतिभागियों, चित्रांगन के अध्यक्ष बी. एन. चौधरी और समस्त चित्रांगन कार्यकारिणी को, इस कार्यक्रम के लिए शुभकामना दी ।
कार्यक्रम का सफल संचालन के लिए हिमांशु कर्ण और उपाध्यक्ष – आनन्द दास “गौतम” को भी आशीर्वाद दिया और ऐसे कार्यक्रम का ज्यादा से ज्यादा आयोजन कराने के लिए शुभकामना दी।

टॉप 5 प्रतिभागीयों को श्री चित्रगुप्त पूजनोत्सव 2023 के दिन ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र और उपहार संग सम्मानित किया जायेगा।

अंत में चित्रांगन के उपाध्यक्ष आनन्द दास “गौतम” जी ने, तमाम कवि, कवयित्री, गायिका, गायक, बच्चों, मंच संचालक आशीष नीरज, कुमारी रचना, हिमांशु कर्ण के साथ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित प्रबुद्ध सौरभ जी का तहे दिल से धन्यवाद कहा और इस सफल आयोजन का श्रेय उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को दिया । साथ ही कहा की जब सब साथ रहेंगे, समाज अपने आप आगे जायेगा, और जल्द ही हम बच्चों के लिए और भी विभिन्न तरह के कार्यक्रम की शुरुआत करेंगें।

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.